latest

जीरो बैलेंस पर खुलवाइए SBI का यह अकाउंट, KYC डॉक्यूमेंट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

[हम लोगों में से शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में खाता नहीं खुलवाना चाहता होगा। हालांकि, मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने के चक्कर में हम खाता नहीं खुलवा पाते हैं। कई बार डॉक्यूमेंट नहीं रहने के कारण भी ऐसा नहीं हो पाता है। लेकिन देश का सबसे बड़ा लेंडर SBI कई ऐसी सुविधाएं देता है, जिसकी वजह से लोग इस बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं। अगर आप इस बैंक में जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है।
SBI की ओर से वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 18 साल से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति Basic Savings Bank Deposit Small Account या SBI Small Account खुलवा सकता है।
अगर आप भी एसबीआई में स्मॉल अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो ये चीजें आपके काम की हो सकती है। सबसे पहले तो SBI Small Account में हर महीने कोई मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने का चक्कर नहीं होता है। इस अकाउंट में अधिकतम 50,000 रुपये मेंटेन किया जा सकता है। हालांकि, साथ ही कुछ शर्तों का पालन भी करना जरूरी होता है। आइए विस्तार से जानते हैं SBI Small Account के फीचर्स के बारे में।
अगर अकाउंट बैलेंस 50,000 से अधिक हो जाता है या एक साल में एक लाख रुपये से अधिक की लेनदेन होती है तो केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने तक ट्रांजैक्शन पर रोक लग जाएगी।

SBI स्मॉल अकाउंट होल्डर को एक रुपे एटीएम/डेबिट कार्ड उपलब्ध कराता है। एसबीआई स्मॉल अकाउंट के लिए आपको सालाना किसी तरह के शुल्क का भुगतान करने की जरूरत नहीं होती है।
KYC डॉक्यूमेंट जमा करने पर इस अकाउंट को रेगुलर सेविंग अकाउंट में कंवर्ट कराया जा सकता है।
इस तरह का अकाउंट रखने वाले एक माह में अधिकतम चार बार रुपये निकाल सकते हैं। यह निकासी एटीएम के जरिए या फिर अन्य किसी भी माध्यम से हो सकती है।
[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button