ताजा

उत्तर भारत में शीतलहर जारी, आज बारिश के साथ ओले पड़ने और तूफानी हवाएं चलने की संभावना

उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शीतलहर का असर जारी है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन आम जनता को भारी कोहरे के कारण कम दृश्यता रहने की चेतावनी दी है।

साथ ही हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में अगले कुछ दिन तक ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी की भी संभावना जताई, जिससे हवा की ठंडक में ओर ज्यादा बढ़ोतरी होगी। हिमाचल में अगले दो दिन के लिए भारी बारिश और बर्फबारी की नारंगी व पीली चेतावनी जारी की गई है।

आईएमडी ने कहा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर जहां बेहद घने कोहरे के चलते आम जनता को परेशानी होगी, वहीं असम, मेघालय, नागालैंड, पूर्वी राजस्थान, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिमी बंगाल, ओडिशा और बिहार में हल्के कोहरे के चलते कम दृश्यता रहेगी।

उधर, रविवार को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 336 एक्यूआई के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में ही बनी रही। हालांकि दिल्ली में धूप निकलने के चलते अधिकतम तापमान सीजन के औसत से 2 अंक ऊपर 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान भी 7 डिग्री के सामान्य स्तर पर बना हुआ है।

हिमाचल के शिमला, मनाली, कुफरी, डलहौजी, केयलोंग और कलपा आदि इलाकों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर में धूप निकलने के चलते रात के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। श्रीनगर में शनिवार रात का तापमान माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया।

हालांकि घाटी के अधिकतर इलाकों में अब भी न्यूनतम तापमान माइनस 5 से माइनस 15 डिग्री के बीच चल रहा है। लद्दाख की राजधानी लेह में भी माइनस 16.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा में भी भयानक शीतलहर का असर जारी है।

हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 अंक नीचे 1.8 डिग्री रहा। पंजाब में बठिंडा और आदमपुर 3.3-3.3 डिग्री के साथ सबसे ठंडे रहे। दोनों राज्यों के अन्य स्थानों पर भी तापमान 4 से 7 डिग्री के बीच ही है। चंडीगढ़ में 5.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button