टेक ज्ञान

अब बिना बिजली के चलेंगे आरओ सिस्टम, पानी की एक भी बूंद नहीं होगी बेकार

पानी की अशुद्धियों को साफ कर उसे पीने योग्य बनाने वाले आरओ सिस्टम अब हमारे घरों के आवश्यक अंग बन गये हैं। बिना फिल्टर किये हुए पानी को पीना हम बीमारी को न्योता देने जैसा समझने लगे हैं।

यही कारण है कि अब हमारे घरों में आरओ सिस्टम लगातार काम करते रहते हैं। बिजली से चलने वाले ये सिस्टम भारी मात्रा में बिजली की खपत करते हैं और हमारा खर्च बढ़ाते हैं। लेकिन आईआईटी दिल्ली के वैज्ञानिकों ने ऐसी तरकीब इजाद कर ली है जिससे अब आरओ सिस्टम बिना बिजली के चल सकेंगे।

इससे भारी मात्रा में बिजली की बचत होने का अनुमान लगाया जा रहा है। नई तकनीकी में महत्त्वपूर्ण बात यह भी है इसमें फिल्ट्रेशन के दौरान वे महत्त्वपूर्ण मिनरल नष्ट नहीं होंगे जिनकी आवश्यकता हमारे शरीर को होती है, जबकि मौजूदा आरओ सिस्टम में फिल्ट्रेशन के दौरान सभी मिनरल्स भी छन जाते हैं जिसका दुष्प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। 

अभी सामान्य आर ओ सिस्टम की एक बड़ी खामी यह है कि इसमें पानी साफ करने के दौरान भारी मात्रा में पानी बेकार बह जाता है। एक अनुमान के मुताबिक 10 लीटर पानी साफ करने में लगभग पांच लीटर पानी बेकार चला जाता है। पर्यावरण संरक्षण कार्यकर्ताओं ने इसके प्रति गम्भीर चिंता जताई है। लेकिन इस नई तकनीक से फिल्ट्रेशन के दौरान पानी की एक भी बून्द बेकार नहीं जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button